Wednesday, 16 June 2010

हवाबाजी

हवाबाजी आज कल इस्तेमाल किया गया एक बड़ा ही सामान्य शब्द है। ये काफी वर्सिटाइल भी है। काफी तरह की अवस्थाओं में फिट आ जाता है।
जैसे कि:
"हुंडई वेरेना तकनिकी रूप से थोड़ी और परिपूर्ण होती हो उसे चलाने के लिए पायलट के लैसेंस की ज़रूरत होती"
ये है हवाबाजी।

या मेरी कंपनी ने कहा था मेरे तंकवाह बढ़ा देगी लेकिन बढ़ाया नहीं। तो मैं अपने दोस्तों से कहूँगा।
"यार कंपनी ने तो मेरे साथ हवाबाजी कर दी।"

खैर ये 'हवाबाजी' होता क्या है?
संधिविछ्छेद: हवा- बाज़ी
अर्थात, हवा से बाज़ी लगाना।
व्याख्या: अगर आप कहें की मैं हवा से तेज़ चल लूँगा। तो क्या आप हवा से 'बाज़ी' या 'शर्त' लगा सकते हैं? नहीं। यही है हवाबाजी। ऐसी बात कहना जो हवा से बाज़ी लगाने जैसी हो। जो बड़ा चढ़ा कर कही जा रही हो।

इसका अर्थ और प्रयोग अच्छे से समझने के लिए इसका अक्सर प्तयोग करें। काफी यूज़फुल शब्द है।

No comments:

Post a Comment